इच्छा शक्ति बढ़ाने के उपाय

इच्छा शक्ति क्या है-

मानव जीवन इच्छाओं से भरा है। जिसके जीवन में हजारों प्रकार की इच्छाएं जन्म लेती हैं। इनमें से कुछ पूरी हो जाती हैं और कुछ इच्छाओं की पूर्ति के लिए मानव भरपूर प्रयत्न करता रहता है।
will power kaise badhaye
will power

इच्छाशक्ति का अर्थ-

इच्छाशक्ति मनुष्य की आंतरिक शक्तियों में से एक है। इसे कुछ विशेष अभ्यास के द्वारा अधिक विकसित किया जा सकता है।

प्रबल इच्छाशक्ति के लाभ-

मानव जीवन में पूर्णता और श्रेष्ठता प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि हम अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण रखें। इच्छाओं को नियंत्रण में रखकर मानव असंभव से असंभव काम आसानी से कर सकता है। उसे यह विश्वास होना चाहिए कि वह विश्वात्मा ईश्वर की संतान होने के कारण उनका अंशरूप है उसके भीतर भी वे शक्तियां सुप्त अवस्था में हैं जिन्हें ईश्वरीय कहा जाता है तथा साधना द्वारा उन्हें जागृत भी किया जा सकता है।

इच्छा शक्ति बढ़ाने के अभ्यास-

प्रथम विधि-

किसी शान्त  तथा एकांत कमरे अथवा स्थान में बैठ जाएं, जिसमें हल्का सा प्रकाश हो और बहुत ही मधुर संगीत भी हो। इस बात का ध्यान रहे कि इस प्रयोग के दौरान किसी भी प्रकार का कोई विघ्न न हो।  बिस्तर पर आराम से लेट कर या कुर्सी पर बैठकर अपने संपूर्ण शरीर को ढीला छोड़ते हुए अनुभव करें कि अब मेरा शरीर निष्क्रिय हो गया है और अब मैं करवट बदलने में भी असमर्थ हूं। मेरा मन और मस्तिष्क एकदम विवश है। मेरी पलके बंद होती जा रही हैं। मुझे बहुत जोर से नींद आ रही है और अब मैं सोने जा रहा हूं। 10 मिनट के भीतर ही मैं बहुत गहरी नींद में सो जाऊंगा। इस विधि से चिंतन करते हुए आप जिस विषय में सफलता प्राप्त करने के इच्छुक हो उसके लिए स्वयं को इस प्रकार आदेशित करें- मैं आज से बुरी आदत छोड़ दूंगा। मैं आज से धूम्रपान नहीं करूंगा। इस प्रकार से विचार करते हुए आप इन वाक्यों को भलीभांति हृदय में प्रविष्ट करा दें। इन वाक्यों को तब तक दोहराते रहें जब तक कि आपको नींद ना आ जाए। इस तरह कुछ दिनों तक नियमित अभ्यास करते रहने से इच्छा शक्ति विकसित होगी। बुरी आदतों के अतिरिक्त सफलता प्राप्त करने तथा रोग आदि को दूर करने हेतु भी इस प्रकार स्वयं को निर्देश दिए जा सकते हैं।

द्वितीय विधि-

एक 8- 9 इंच लंबा तथा 3-4 इंच चौड़ा सफेद कागज का टुकड़ा लेकर, उसके ऊपर बड़े -बड़े अक्षरों में निम्नलिखित आदेश वाक्य लिखें- "मेरी इच्छा शक्ति अत्यन्त प्रबल है,मैं इसके द्वारा सभी कार्य को संपन्न कर सकता हूं" ऊपर लिखे वाक्य को कागज पर लिखकर किसी मोटे बोर्ड पर लगा कर दीवार के ऊपर टांग दें। तत्पश्चात उस पर अपनी अपलक दृष्टि जमा कर अपने इस वाक्य को मन ही मन 20 बार दोहराएं।दिन तथा रात्रि में हर आधे घंटे बाद दो-दो मिनट के लिए उक्त अभ्यास  को करते रहना चाहिए। इस प्रकार आदेशित वाक्य का भाव स्थाई रूप से आपके मन पर अंकित हो जाएगा।

तृतीय विधि-

एक निश्चित समय में 1000 से विपरीत गिनती गिनें। गिनती गिनते-गिनते आप एक की संख्या तक आए। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें 10 मिनट से अधिक का समय ना लगे। इसके बाद आप यह विचार बना लें कि अब मैं यह उल्टी गिनती 8 मिनट में ही पूरी कर लूंगा और जब आप 8 मिनट में या जितना समय निर्धारित किया है उतने ही समय में यह कार्य कर ले तो समझ ले कि आपकी इच्छा शक्ति पर आपका पूर्ण नियंत्रण है। ऐसे कई अभ्यास करने के बाद इच्छाशक्ति अत्यधिक तीन हो जाती है।

प्रबल इच्छाशक्ति बढ़ाने के अचूक उपाय-

  • दिन का कुछ हिस्सा एकांत में व्यतीत कीजिए उस समय में आपसे कोई भी बात ना करें और न ही आपको कोई व्यवधान दे। 
  • हमेशा कम बोले क्योंकि आप जितना अधिक बोलेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी शक्ति नष्ट होगी। अपने चेहरे को इस प्रकार बनाए रखिए कि आपको कुछ भी ज्ञात नहीं है। आप बिल्कुल भोले हैं।
  •  अशिक्षित, नीच, मूर्ख और दुर्बल लोगों की संगत मत कीजिए क्योंकि वह हर पल आप में निराशा की भावना ही भरेंगे और आपको गलत रास्ते पर चलने के लिए मजबूर करेंगे। 
  • आपकी वेशभूषा, खानपान आदि साधारण होना चाहिए। अगर आप समाज में घुलना मिलना चाहते हैं तो आप इन चीजों में अनोखापन न लाएं। इन गुणों को अपनाना आपके लिए आवश्यक है क्योंकि प्रयोग करता तभी सफल हो सकता है जब समाज के लोग उस पर विश्वास करते हो।
  •  कभी भी एक की बात दूसरे से ना करें और कभी भी किसी की निंदा ना करें। इससे आप में हल्का र नजर आएगा हमेशा रास्ते में बने रहिए ऐसे में बने रहने से ज्यादा विश्वास करेंगे | 
  • आपके मन में यदि कोई विचार है तो उसे प्रकट मत होने दें अगर कोई आपको हंसाया को दिलाएं आप अपने पर नियंत्रण कर के हंसी उदित हुई है इससे आपको अपने आप पर नियंत्रण हो जाएगा।
आप एकांत दृष्टि का अभ्यास करें निरंतर अभ्यास करने से आपकी आंखों में एक चुंबकीय शक्ति पैदा हो जाएगी जिससे कि आपके सामने वाला व्यक्ति प्रभावित हो सके इस प्रकार यदि आप अपनी इच्छाशक्ति को नियंत्रण में कर लेते हैं तो आपको प्रत्येक क्षेत्र में पूर्ण सफलता मिलेगी।
धन्यवाद ।

Post a Comment

और नया पुराने