शयनकक्ष का वास्तु

शयनकक्ष वह स्थान है जहाँ प्रत्येक व्यक्ति आराम से चिन्ता रहित नींद लेना चाहता है परन्तु यदि शयनकक्ष का वास्तु सही न हो तो बिना किसी परेशानी के भी न आराम मिलता है और न ही चैन से नींद आती है । इसलिए आइए आज जानते हैं कि शयनकक्ष का सही वास्तु कैसा होना चाहिए-

bedroom vastu
bedroom-vastu

➤शयनकक्ष में कभी भी पानी अथवा भारी वजन की वस्तुएं  न रखें। झाडू को भी शयनकक्ष में नहीं रखना चाहिए।
➤शयनकक्ष में तेल का कनस्तर, इमामदस्ता, अंगीठी इत्यादि चीजें नहीं रखनी चाहिए । इससे बुरे स्वप्न, रोग, व्यर्थ की चिंता एवं घर में हमेशा कलह बनी रहती है।
➤शयनकक्ष में पलंग कभी भी दरवाजे के पास नहीं रखना चाहिए । उसको इस प्रकार लगायें कि लेटते समय मुख पर किसी प्रकार की रोशनी नहीं आनी चाहिए।
➤यदि पलंग के सामने टेलीविजन और दर्पण है तो उसे कपड़े से ढ़क कर  रखें ।
➤शयनकक्ष का आकार आयताकार होना चाहिए । अगर शयनकक्ष में बाथरूम रखना है तो यह उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए ।
➤यदि आप किसी अज्ञात शत्रु द्वारा परेशान हैं तो रात को तकिये के नीचे तेजधार वाला एक छोटा चाकू रखकर सोयें।
➤यदि आपको किसी प्रकार का कष्ट हो तो पलंग के नीचे ताँबे के बर्तन में पानी रखकर सोना चाहिए एवं अपने तकिये के नीचे लाल चंदन रखें ।
➤यदि किसी शत्रु से कष्ट हो तो चाँदी की मछली बनवाकर अपने तकिये के नीचे रखकर सो जाएं।
➤घर में युवा वर्ग एवं नवदम्पति का शयनकक्ष ईशान वायव्य या आग्नेय कोण में नहीं होना चाहिए।
➤डबल बेड के पलंग पर हमेशा एक ही बड़ा गद्दा लगायें। दो अलग-अलग गद्दों का होना आपके पारिवारिक जीवन में झगड़े को बढ़ावा देता है और पति-पत्नी के मन में दरारें पैदा करता है
➤यदि शयनकक्ष के उत्तर पश्चिम के क्षेत्र में कोई खिड़की नहीं है तो यह रिश्तों में घुटन पैदा करती है। इसलिए उत्तर पश्चिम के कोने में फेंगशुई की घंटियां टांग दें।
➤शयनकक्ष में भूलकर भी पति -पत्नी के अलग-अलग फोटो नहीं लगाने चाहिए इससे उनके बीच आपसी प्रेम का अभाव रहता है। शयनकक्ष में हंसते हुए पति-पत्नी की एक फोटो लगानी चाहिए।
➤यदि आपको बीम के नीचे सोना पड़ता है तो आप वहां पर बीम को कपड़े से ढक कर सो सकते हैं।
➤यदि आपके विवाह योग्य लड़के लड़कियों के विवाह नहीं हो रहे हैं तो उनका शयनकक्ष वायव्य कोण में होना चाहिए।
➤आप रोजाना अपने शयनकक्ष में अपनी रुचि के अनुसार सुगंधित ताजा फूलों का एक गुलदस्ता सदैव अपने सिरहाने के एक कोने में सजा कर रखें आपके लिए शुभ होगा।
➤यदि दाम्पत्य जीवन में तनाव का कारण पति-पत्नी में शंका की भावना हो तो शयनकक्ष में मोर पंख लगाना चाहिए जो कक्ष में प्रवेश करते समय दिखाई दे। इससे काफी हद तक मन की शंका खत्म होती है।
➤शयनकक्ष में दक्षिण दिशा की ओर दो लाल रंग के फूल रखें, आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।
➤शयनकक्ष में पलंग पर दक्षिण- उत्तर की ओर सिर रखकर के सोए तो बहुत हद तक वास्तु सम्बन्धित दोषों से मुक्ति मिलसकती है।
➤गृह स्वामी का शयनकक्ष हमेशा नेऋत्य कोण अथवा पश्चिम दिशा में होना चाहिये । यदि भवन बहुमंजिला है तो गृह स्वामी का कक्ष सबसे ऊपरी मंजिल पर होना चाहिये।
➤शयनकक्ष में कभी भी जूठे बर्तन न रखे। इसके प्रभाव से घर की महिला का स्वास्थय खराब रहता है। परिवार मेंक्लेश और धन का अभाव पैदा हो जाता है।
➤शयनकक्ष में कभी भी मदिरापान अथवा कोई भी व्यसन न करे। इससे आपकी तरक्की में बाधा आएगी। आपकोस्वास्थ्य, व्यापार व धन की हानि होगी।
धन्यवाद ।

इतिहास विषय की जानकारी के लिए इस ब्लॉग पर विजिट करें👇

https://purasampada.blogspot.com/

Post a Comment

और नया पुराने