नाखून से जानिये मानव स्वास्थ्य 

मनुष्य के चरित्र, स्वभाव और स्वास्थ्य के सम्बन्ध में नाखूनों से बहुत सी बातों का पता चलता है। साधारणतया प्रत्येक व्यक्ति के नाखूनों की प्रकृति भिन्न-भिन्न होती है और इसका प्रभाव व्यक्ति के चरित्र पर भी पड़ता है। तो चलिए आज जानते हैं कि नाखून व्यक्ति के स्वास्थ्य पर किस प्रकार प्रभाव ड़ालते हैं।

naakhoon se jaaniye manav svaasthy
naakhoon se jaaniye manav svaasthy

नाखून और शारीरिक दुर्बलता-

लम्बे नाखून वाले व्यक्ति शारीरिक रूप से थोड़े दुर्बल होते हैं। छोटे नाखून वाले व्यक्ति शारीरिक रूप से बलवान होते हैं। लम्बे नाखून वाले व्यक्ति शरीर के ऊपरी हिस्से के रोगों से पीड़ित होते हैं।ऐसे व्यक्तियों में फेफड़ों और मस्तिष्क से सम्बन्धित रोगों की प्रधानता रहती है। जिस व्यक्ति के नाखूनों पर सफेद धब्बे होते हैं, वह शारीरिक रूप से कमजोर होता है।

नाखून और ह्रदय रोग-

नीले, लम्बे, गोल नाखून ह्रदय रोग,ह्रदय की दुर्बलता तथा रक्त संचार में होने वाले दोषों की ओर संकेत करते हैं। यदि नाखून के निचले हिस्से में स्थित सफेद रंग का अर्द्ध चन्द्राकार भाग छोटा हो तो उपरोक्त दोष निश्चित रूप से होते हैं। यदि नाखूनों पर बड़े आकार का चन्द्र हो तो व्यक्ति का ह्रदय सबल होता है। असाधारण रूप से बड़े चन्द्र इस बात का संकेत देते हैं कि व्यक्ति की ह्रदय की गति तेज हो गई है और उसकी ह्रदय या मस्तिष्क की कोई भी वाहिनी फट सकती है।

नाखून और फेफड़ों के रोग-

यदि इन नाखूनों पर उनकी जड़ से उठकर खड़ी धारियां ऊपर की ओर जाएं तो व्यक्ति की छाती तथा फेफड़ों में विकार होता है।

नाखून और कण्ठमाला रोग-

 यदि प्रथम अंगुली का नाखून जड़ की ओर अंगुली में काफी धंसा हुआ हो तो व्यक्ति को कण्ठमाला या यक्ष्मा रोग हो सकता है।

नाखून और टी.बी. रोग-

एक ही गोलाई के लम्बे नाखून यदि कुछ चौड़े भी हों और उनकी नोक भी गोल हो तो व्यक्ति को टी.बी. रोग हो सकता है।

नाखून और रीढ़ की हड्डी-

नाखून छोटे और संकरे होने पर व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी कमजोर होती है। यदि नाखून पतले हों तो व्यक्ति का स्वास्थय खराब रहता है। यदि ये नाखून बहुत मुड़े हुए हों तो व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होती है।

नाखून और पक्षाघात रोग-

सीपी जैसी आकृति के काफी छोटे नाखून जो नीचे की ओर कम चौड़े अथवा नुकीले हों तो ऐसे नाखून व्यक्ति को पक्षाघात के खतरे की सूचना देते हैं।यदि नाखूनों पर चन्द्र का कोई चिह्न न हो और नाखून सफेद या नीले रंग के हों तो पक्षाघात की स्थिति खतरनाक होती है। यदि नाखून वर्गाकार तथा नीले हों तो व्यक्ति का ह्रदय दुर्बल होता है। यदि नाखून की जड़ में स्थित चन्द्र छोटे हों या बिल्कुल दिखाई न देते हों तो व्यक्ति का ह्रदय निश्चित रूप से दुर्बल होता है। यदि नाखून बहुत चपटे हों और उनका ऊपरी सिरा मांस में उखड़ा दिखाई देता हो तो व्यक्ति को पक्षाघात होने की आशंका रहती है

नाखून और तंत्रिका तंत्र -

यदि नाखून चपटे और मांस  में गड़े हुए हों तो वह व्यक्ति की तंत्रिका तंत्र में विद्यमान विकार की सूचना देते हैं। यदि ऐसे नाखूनों पर एक किनारे से दूसरे किनारे तक रेखाएं खिंची हुई हों तो वे खतरनाक होती हैं। नाखून के आर-पार का गहरा गड्ढा तंत्रिका तंत्र पर किसी रोग के बुरे प्रभाव के बारे मे जानकारी देते हैं। छोटे नाखून वाले व्यक्ति आंतों के रोगों, रक्त-संचरण तंत्र के रोगों तथा कमर के नीचे के भाग के और टांगों के रोगों से पीड़ित होते हैं।  यदि समस्त नाखून छोटे-छोटे सफेद धब्बों  से भरे पड़े हों तो ऐसे व्यक्ति का सम्पूर्ण तंत्रिका तंत्र दुर्बल होता है। ऐसे व्यक्ति की हथेली पर भी असंख्य छोटी-छोटी बारीक रेखाएं होती हैं।

नाखून और व्यक्ति की मृत्यु-

 यदि किसी व्यक्ति के सारे नाखून नीले या काले पड़ जाएं तो वे इस बात का संकेत देते हैं कि उस व्यक्ति की मृत्यु का समय अत्यंत निकट है।
धन्यवाद |
और नया पुराने