होली 2020 के चमत्कारी उपाय एवं टोटके


प्रणाम दोस्तों में आचार्य अर्जुन आप सभी का अपने ब्लॉग वैदिक ज्योतिष शास्त्र में स्वागत करता हूं। सर्वप्रथम दोस्तों आप सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाऐ। आज की पोस्ट में, मैं आपको होली पर करने वाले कुछ विशेष आजमाये हुए चमत्कारी टोटकों एवं उपायों के बारे में बताऊंगा इन उपायों को करने से आपको चमत्कारिक लाभ प्राप्त होगा और आपका जीवन होली के रंगों की तरह खुशियों के रंगों से सराबोर हो जाएगा।
आइए जानते हैं होली के समय के कुछ खास एवं चमत्कारिक उपायों के बारे में-

holi 2020 ke chamatkari upay aur totke
holi 2020
दोस्तों ज्योतिष में होली की रात का विशेष महत्व है इस रात को किए गए उपाय अति शीघ्र फल देने वाले होते हैं।

होली के चमत्कारिक उपाय -

  1. होलीका  दहन के रात 12 बजे पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं और पीपल की सात  परिक्रमा करें इस उपाय से भाग्य संबंधित सभी बाधाएं दूर होती हैं।
  2. होलिका दहन के अगले दिन होली की राख से माथे पर तिलक लगाएं एवं इसे गर्दन पर भी लगाएं ऐसा करने से सभी प्रकार की नजर से रक्षा होती है।
  3. होलिका दहन के बाद होली खेलने से पहले किसी मंदिर में देवी-देवताओं को गुलाल चढ़ाएं और अपनी परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। लाभ होगा।
  4. होलिका दहन के दिन सभी होली में कपूर एवं सामग्री भी डालें जिससे हमारे आसपास का वातावरण शुद्ध होता है।
  5. होलीका दहन के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान आदि के बाद किसी शिव मंदिर में जाकर एक पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रखकर भगवान शिव को चढ़ाएं एवं शिवलिंग के पास एक दीपक भी जलाएं। ऐसा करने से भाग्य उन्नति होगी।
  6. होलीका दहन की रात एक काला कपड़ा ले उसमें काले तिल, सात लौंग और तीन सुपारी तथा थोड़ी सी सरसों, थोड़ी सी मिट्टी लेकर एक पोटली बना लें इसे स्वयं पर से घड़ी की दिशा के अनुसार सात बार उतार लें और होलिका दहन में डाल दें। इससे किसी भी प्रकार की नजर उतर जाएगी और रूका हुआ काम बिना बाधा के शीघ्र पूरा हो जाएगा।
  7. नौ निंबुओं की माला बनाकर भैरव महाराज को चढ़ा दें। इससे पैसों के आगमन में आ रही बाधा दूर होगी।
  8. उड़द की दाल के दही बड़े बनाकर सफाई कर्मचारियों में बांट दें। स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी दूर होगी।
  9. अपने हाथ से गोबर के कंडे बनाकर बहन अपने भाई के ऊपर से 7 बार उतार दे और इसके बाद होलिका में डाल दें इससे भाई के ऊपर बुरी नजर से रक्षा होती है।
  10. मनचाहा वर या वधु को पाने के लिए होलिका दहन के दिन हनुमान जी को पांच लाल फूल चढ़ाने से आपकी यह मनोकामना पूर्ण होती है।
  11. होलिका दहन के दिन भगवान को पंचमेवा की खीर चढ़ाने से मनोकामना पूर्ण होती है।
  12. होलिका वाले दिन कुछ मीठे पूड़े एवं पकौड़ी बनाएं इसे अलग निकाल कर रख दें जब होलिका जले तो उसमें डाल दें ऐसा करने से आपके घर में कभी अन्न की कमी नहीं होगी।
  13. होली दहन के दिन बेलपत्र लेकर सफेद चंदन से तिलक लगाकर अपनी मनोकामना को मन में बोलकर शिवलिंग पर सच्चे मन से बेलपत्र चढ़ाने से मनोकामना पूर्ण होती है।
  14. होलिका दहन के बाद की राख को घर में लाकर घर में चारों तरफ और दरवाजे पर छिड़क दें ऐसा करने से घर की परेशानी दूर होती है और घर में सुख-समृद्धि एवं धन का वास होता है।
  15. होली दहन के समय परिवार के सभी सदस्यों के साथ होली की तीन या सात परिक्रमा करनी चाहिए और परिक्रमा करते समय होली में चना, मटर, गेहूं आदि को डालना चाहिए ऐसा करने से हमें स्वास्थ्य एवं धन लाभ  होने के योग बनते हैं |

धन्यवाद ।

और नया पुराने